प्रभावी कक्षा प्रबंधन के लिए गुप्त क्या है?
प्रभावी कक्षा प्रबंधन के लिए गुप्त क्या है?
सामाजिक नियम संरचनाएं अंततः दो चीजों में से एक पर आराम करती हैं: विश्वास या भय। जब नियम विश्वास पर आधारित होतेऔर हैं, तो छात्र भाग लेने के लिए स्वतंत्र महसूस करते हैं; समस्या-आधारित शिक्षा, एक सही उत्तर प्राप्त करने पर ध्यान केंद्रित कर, बनाम सीख सकती है; छात्र प्रचलित ज्ञान को चुनौती दे सकते हैं, सवाल पूछ सकते हैं, और एक दूसरे के साथ सुरक्षित रूप से असहमत हो सकते हैं। छात्र कक्षा प्रबंधन नियमों का सह-निर्माण कर सकते हैं क्योंकि वे वहां रहना चाहते हैं और वे चाहते हैं कि कक्षा आकर्षक हो और अच्छी तरह से काम करे।
जब डर प्रबल होता है, तो कक्षाएँ सतह पर क्रमबद्ध दिख सकती हैं, लेकिन यह जेल का क्रम है। "भूमिगत," शायद, विद्रोह है। कभी-कभी निराशा को व्यक्त करने के लिए, अपने आप को गलत व्यवहार करने के लिए या दुर्भावनापूर्ण वातावरण से बाहर निकालने के लिए भी दुर्व्यवहार करना पड़ता है।
डर के आधार पर प्रबंधित कक्षाओं में सीखने के कार्यों से निराशा और असहमति पैदा होती है, जो अक्सर छात्रों पर "दोषपूर्ण" होते हैं क्योंकि इस कारण बहुत कठोर आदेश की आवश्यकता होती है। इसलिए सीखने में दिक्कत होती है, वास्तविक सीखना, भले ही बहुत सारे रॉट सीटवर्क हो रहे हों।
सीखना सिर का काम है और दिल का काम है। डर का माहौल उच्च शिक्षा के सभी लक्ष्यों को विफल करता है। इसके अलावा, जैसा कि डेविड ब्रूक्स बहुत ही समझदारी से बताते हैं, बच्चे अक्सर शिक्षक को खुश करने के लिए, शिक्षक को खुश करने के लिए और अपने सीखने में शिक्षक के आनंद को प्राप्त करने के लिए अधिक से अधिक सीखते हैं, जितना वे विषय वस्तु या कार्यों से जुड़े आंतरिक मूल्य के लिए सीखते हैं। यह विशेष रूप से सच है जब छात्रों को नई सामग्री और अवधारणाओं से परिचित कराया जाता है।
कक्षा प्रबंधन के बारे में चिंतित लोगों को एक साथ छात्र सीखने के बारे में चिंतित होना चाहिए। दोनों तभी पनपते हैं जब छात्रों और शिक्षकों के बीच भरोसेमंद, सम्मानजनक, देखभाल करने वाले रिश्ते होते हैं। जब उत्तरार्द्ध जगह में होंगे, तो नियम प्रभावी होंगे और अधिकांश छात्र लगे हुए शिक्षार्थी होंगे।
कक्षा के नियमों और उत्पादक सीखने के वातावरण के लिए छात्रों के साथ सकारात्मक संबंधों के निर्माण के लिए कृपया अपने विचारों और प्रथाओं को साझा करें।
Comments
Post a Comment